Friday, April 25, 2014

बादाम खाकर दूर करें आंखों की कमजोरी, ऐसे खाएंगे तो चश्मा उतर जाएगा

उज्जैन।  बादाम का आकार मनुष्य की आंख की तरह होता है। यह मनुष्य की आंखों के लिए लाभकारी होती है। जिन लोगों की आंखों पर मोटा चश्मा चढ़ा है बादाम उनके लिए भी फायदेमंद है। बादाम में प्रोटीन, रेशा, वसा, विटामिन और मिनरल पर्याप्त मात्रा में होते हैं, इसलिए यह स्वास्‍थ्‍य के लिए तो अच्छा है ही, त्वचा के लिए भी अच्‍छा माना जाता है। घर के बडे़ कहते हैं कि रोज सुबह दो बादाम पानी में भिगो कर जरुर खाना चाहिए क्‍योंकि इससे ताकत आती है।
 
आयुर्वेद में माना गया है कि  बादाम को भिगोकर खाने से बेहतर है कि उसे अंकुरित करके खाया जाए। इसे अंकुरित करने के लिए12 घंटो के लिए भिगोएं, फिर छान कर उसका पानी सुखा लें। बादाम को किसी कांच के जार में फ्रिज के अंदर रखें और कम से कम इसे अंकुरित होने के लिये 3 से 4 दिन का समय दें।
 
आइए आज जानते हैं बादाम के कुछ ऐसे नुस्खें जिन्हें नियमित रूप से करने पर आंखें स्वस्थ रहती हैं व चश्मा भी उतर जाता है.....
 
- आंखों के हर प्रकार के रोग जैसे पानी गिरना, आंखें आना, आंखों की दुर्बलता आदि रोगों में बादाम टॉनिक की तरह काम करती है। रात को आठ बादाम भिगोकर सुबह पीस कर पानी में मिलाकर पी जाएं।  इससे आंखें स्वस्थ रहेंगी और लगातार यह प्रयोग करने से चश्मा भी उतर सकता है।

No comments:

Post a Comment