Wednesday, March 25, 2015

TIPS: अगर बहू रखेगी इन 10 बातों का ख्याल, तो नहीं होंगे सास से झगड़े

लाइफस्टाइल डेस्क: शादी के बाद सबसे चैलेंजिंग होता है नए घर में जाना, वहां के लोगों को समझना और हर चीज़ में एडजस्ट करना। ऐसे में नई-नवेली दुल्हन के लिए सबसे मुश्किल होता है सास-बहू के रिश्ते में मिठास घोलना, उन्हें शिकायत का कोई मौका नहीं देना। लेकिन बावजूद इसके एक समय ऐसा आ ही जाता है, जब स्थिति संभालनी मुश्किल हो जाती है। ऐसे में आज हम आपको सास-बहू के रिश्ते को सुधारने के 10 टिप्स बता रहे हैं।
1. रफा-दफा करें
हर समय किसी ना किसी बात को लेकर अंदर ही अंदर जलने- कुढ़ने से बेहतर है कि आप उस समस्या का समाधान ढूंढ लें। हर छोटी बात का मुद्दा
 बनाने से बेहतर है कि उसे जाने दें, क्योंकि कई बार ज़रा सी बात परिवार में बड़े- बड़े लड़ाई-झगड़ों का कारण बन जाती है।



2. जिम्मेदारियां बांटे
ज्यादातर औरतों के दिल में यह डर रहता है कि कहीं उनके बेटे की लाइफ में कोई दूसरी औरत उनकी जगह ना ले ले। यही वजह है कि ज्यादातर घरों में सास और बहू, दोनों एक दूसरे से इनसिक्योर रहती हैं। यही होने वाले झगड़ों की मुख्य वजह भी है। इससे बचने के लिए जरूरी है कि दोनों अपनी-अपनी जिम्मेदारियां बांट लें। मां का फर्ज मां ही निभाए और बहू को भी अपने काम करने में स्वतंत्रता प्राप्त हो। इससे दोनों को अच्छा लगेगा और बहू की घर में इमेज भी अच्छी बनी रहेगी।
Other Tips: अपना नजरिया रखें, ज्यादा उम्मीदें ना रखें, उनकी उम्मीदें भी ना बढ़ाएं, अपनी सीमाएं तय करें, बोलते वक्त शब्दों का ख्यल रखें, अपनी शादीशुदा जिंदगी अलग रखें, खुद बातचीत करें, शिकायत ना करें।
3. अपना नजरिया रखें गलतफहमियों से बचे रहने के लिए बेहतर है कि आप अपनी सास से खुलकर बात करें और अपना नज़रिया उनके सामने ज़रूर रखें। कोई बात आपको अच्छी नहीं लग रही तो बहुत ही सभ्य तरीके से अपनी बात रखें। यकीन मानिए आपका ये रवैया आपकी सास को पसंद भी आएगा और अगली बार से वो आपकी पसंद का ख्याल भी रखेंगी।
4. ज्यादा उम्मीदें ना रखें
बहुत सी लड़कियां सास-बहू के रिश्ते में मां-बेटी का रिश्ता तलाशने लग जाती हैं और जब सास उनकी उम्मीदों पर खरी नहीं उतरती, तो आपस में मतभेद होने लगते हैं। ऐसे में सलाह यह है कि सास को मां की तरह समझना चाहिए, ना कि मां। हर रिश्ते की अपनी मर्यादा होती है जिसके अंदर ही रिश्ता निभाया जा सकता है।

No comments:

Post a Comment