Sunday, March 22, 2015

ब्लाउज़ सिलाने से पहले इन 4 बातों का रखें ध्यान

आप के पास एक बहुत ही खूबसूरत साड़ी है और अब आप इसके लिए एक stunning ब्लाउज़ सिलाने की सोच रही हैं और इसके डिजाइन के लिए आपने कई वेबसाइट भी छान मारी. अपने सेलेक्ट किए हुए डिजाइन को टेलर को सिलने भी दे दी पर जब ब्लाउज़ सिल कर आपके पास आया तो इसकी लूज फिटिंग या इसके shoddy लुक की वजह से आपको रोना आ गया. अगर ऐसा है तो अगली बार इन 4 बातों को ध्यान में रखकर अपने ब्लाउज़ को सिलाए.
सही फिटिंग का रखें ध्यान - ब्लाउज़ की फिटिंग का परफेक्ट होना बहुत ज़रूरी होता है. अगर ये ढीला-ढाला होगा तो आप इसे नहीं पहन पाएंगी. इसकी फिटिंग परफेक्ट हो इसके लिए ज़रूरी है कि आपकी बॉडी सही तरीके से नापी गई हो. फिटिंग की दिक्कत खासकर तब आती है जब आप कोई फैंसी ब्लाउज़ सिला रही हो वो भी padded कप वाली. ऐेसे में आप ध्यान रखें कि आपके ब्रा का साइज सही हो ताकि padded कप उसमें फिट हो जाए. कई टेलर एक ही साइज वाले कप्स सभी ब्लाउज़ के लिए इस्तेमाल करते हैं इसलिए हमेशा सही कप साइज को ही चुने. आपके ब्लाउज़ की फिटिंग सही है ये जानने के लिए ब्लाउज़ पहनने के बाद अपने हाथों को ऊपर उठाए अगर कप अपनी जगह से नहीं खिसकतें हैं और ब्लाउज़ का sleeves कम से कम इतना लूज हो कि आप अपने arms को आसानी से हिला सकती है तो आपके ब्लाउज़ की फिटिंग परफेक्ट है.



ऐसी होनी चाहिए फैब्रिक - जब भी आप अपने ब्लाउज़ के लिए डिजाइन सेलेक्ट करें तो इसकी फैब्रिक का भी ध्यान रखें. Sequins या georgette के ब्लाउज़ में लाइनिंग का ध्यान रखें और अगर आपके ब्लाउज़ में ये फैब्रिक ज़्यादा मोटे हैं तो अंदर की लाइनिंग का खास ध्यान रखें क्योंकि जहां sequin स्किन में चुभने लगता है वहीं  georgette जल्दी फट जाता है. ऐसे में cotton फैब्रिक सबसे बेस्ट ऑप्शन है पर ध्यान रहे कि इसे सिलाना से पहले आप इसे धो लें. और अगर आपके पास इसे धोने का टाइम नहीं है तो फिर आप linen को चुनें. ये फैब्रिक धोने के बाद shrink नहीं करता.


बॉडी टाइप के according ऐसे चुने ब्लाउज़ - ज़्यादा लंबी, ज़्यादा छोटी या फिर आपके शेप से बिलकुल अलग ब्लाउज़! ऐसे ब्लाउज़ आपको सिर्फ एक hideous लुक ही देतें हैं. ऐसे में हमेशा अपने बॉडी शेप को ध्यान में रखकर ही इसे सिलाए. अगर आपकी बॉडी apple शेप है तो आप spaghetti straps की जगह scoop neck वाले ब्लाउज़ चुने और अगर आपका कद छोटा है या फिर आप पतली-दुबली हैं तो rectangular और oval शेप के ब्लाउज़ आपके लिए बेस्ट होंगे. Round और square गले वाले ब्लाउज़ universal है और ये सभी वुमेन को suit करेंगे. अगर आपका बैक toned नहीं है पर आप बैकलेस पहनना चाहती हैं तो अपने ब्लाउज़ के बैक में keyhole लगवाए. ये आपके बैक के centre को दिखाएगा और आपके flaws को छिपाना का काम करेगा.



No comments:

Post a Comment