Friday, September 16, 2011

पेट्रोल की महंगाई से भड़की आग: ममता को आया गुस्‍सा, सपाइयों ने फूंका मनमोहन का पुतला


नई दिल्ली. पेट्रोल की कीमतों में 3.14 रुपये की बढ़ोतरी होने के खिलाफ सरकार के खिलाफ गुस्‍सा भड़क गया है। विरोधी पार्टियां तो सड़कों पर उतर ही गई हैं, सरकार के कई साथी दल भी उसकी मुखालफत पर उतर गए हैं।

विपक्षी बीजेपी के कार्यकर्ताओं ने महंगाई के मुद्दे पर दिल्ली के जंतर मंतर पर विरोध प्रदर्शन किया। बीजेपी पेट्रोल के दाम समेत तमाम जरूरी चीजों का दाम बढ़ाए जाने का विरोध कर रही है। बीजेपी ने यह चेतावनी भी दी है कि अगर सरकार ने एलपीजी के दाम बढ़ाए तो वह पूरे देश में प्रदर्शन करेगी। भाजपा प्रवक्‍ता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि यदि एलपीजी की कीमतें बढ़ाई गईं तो वह इस मुद्दे को संसद में भी जोर शोर से उठाएंगे। उन्‍होंने आरोप लगाया कि सरकार का ‘आम आदमी’ से कोई वास्‍ता नहीं रह गया है। उन्‍होंने कहा कि जबसे यूपीए सरकार आई है, पेट्रोल की कीमतों में 25 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। एलपीजी सिलेंडर के दाम भी कुछ ही महीने पहले 50 रुपये बढ़ाए गए हैं। उन्‍होंने कहा कि पार्टी सड़क से लेकर संसद तक महंगाई के खिलाफ लड़ाई जारी रखेगी।

उधर, उत्‍तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता सड़कों पर उतर गए। वे पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी के खिलाफ प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का पुतला फूंक रहे थे। पुलिस ने उन्‍हें पानी की बौछार मार कर तितर-बितर किया।

यूपीए में शामिल सहयोगी पार्टियां भी रसोई गैस का दाम बढ़ाए जाने के प्रस्ताव का विरोध कर रही हैं। हालांकि इसके बावजूद एक बार फिर लोन महंगा होने का रास्‍ता जरूर साफ कर दिया गया है। पिछले 18 महीनों में 12वीं बार ब्याज दरों में बढ़ोतरी करते हुए रिजर्व बैंक ने रीपो और रिवर्स रीपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट्स की बढ़ोतरी कर दी है। अब रीपो रेट 8.25 पॉइंट और रिवर्स रीपो रेट 7.25 पॉइंट हो गया है। इस बढ़ोतरी का असर कार और होम लोन पर पड़ेगा। बैंक ग्राहकों से इसके लिए ज्‍यादा ब्‍याज दर वसूलेंगे

No comments:

Post a Comment